Friday, September 20, 2024
HomeHimachal Newsबच्चों के स्वास्थ्य से खिलवाड़, मिड-डे मील में खिलाया जा रहा ये...

बच्चों के स्वास्थ्य से खिलवाड़, मिड-डे मील में खिलाया जा रहा ये एक्सपायरी सामान

बच्चों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ : शिक्षा खंड पांगी (Education Block Pangi) की राजकीय प्राथमिक पाठशाला कुमार में नौनिहालों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ करने का मामला सामने आया है। स्कूल में 1 साल पहले एक्सपायर हो चुके नमक को मिड-डे मील में डाला जा रहा है। इससे पोषण आहार के नाम पर बच्चों की सेहत के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है।

पंचायत प्रधान सिरजुम (Panchayat Pradhan Sirjum) व उपप्रधान मान सिंह ठाकुर द्वारा स्कूल के निरीक्षण के दौरान 1 साल पहले एक्सपायर हो चुके नमक के पैकेट बरामद हुए हैं। इसके बाद मामला उजागर हुआ। पंचायत प्रधान ने पांगी प्रशासन को इस संबंध में अवगत कराया। वहीं मौके पर एसएमसी अध्यक्ष महेश्वर सिंह को बुलाया गया।

गलती मानने की बजाय मामले को दबाने का प्रयास कर रहा स्कूल प्रबंधन।

आपको बता दे की अभिभावकों का आरोप है कि स्कूल प्रबंधन अपनी गलती मानने की बजाय मामले को दबाने का प्रयास करने लगा है। कई बार इस संबंध में अभिभावकों ने शिक्षा विभाग के कर्मचारियों से शिकायत भी की हुई है। उन्होंने बताया कि स्कूल ने मिड-डे मील के लिए नमक के पैकेट दिए, उसकी पैकिंग डेट 7 जुलाई, 2022 है। नमक का पैकेट जून, 2023 तक ही वैध था, लेकिन अब 1 साल बाद भी इसका इस्तेमाल किया जा रहा है।

राजकीय प्राथमिक पाठशाला कुमार में मौजूदा समय में 35 के करीब बच्चे शिक्षा ग्रहण करते हैं जहां शिक्षा विभाग स्कूली बच्चों को पोषण आहार देने का दावा करता है। वहीं पांगी घाटी के उक्त स्कूल में शिक्षा विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आई है। प्रारंभिक शिक्षा खंड अधिकारी पांगी कर्मचंद ने बताया कि स्कूल में इंस्पैक्शन करने की ड्यूटी एसएमसी अध्यक्ष की रहती है। जैसे ही एसएमसी अध्यक्ष हमें जानकारी देता है तो इस पर कार्रवाई की जाती है लेकिन आज दिन तक एसएमसी अध्यक्ष की ओर से हमें इस तरह की कोई जानकारी नहीं दी गई है।

होगी पूछताछ मिड-डे मील इंचार्ज से

प्रारंभिक शिक्षा उपनिदेशक चम्बा ज्ञान चंद ने बताया कि मिड-डे मील इंचार्ज व शिक्षा खंड अधिकारी पांगी को इस मामले में कड़ा संज्ञान लेने के आदेश जारी किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इस इस पूरे मामले की जांच कर जो भी दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी।

- Advertisement -

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments